महंगी सब्जी ,गैस सिलेंडर के साथ कांग्रेस का प्रदर्शन

Ankalan 19/9/2017

देहरादून 18 सितम्बर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री प्रीतम ंिसह के आह्रवान पर आज दिनांक 18 दिसम्बर को प्रदेश में बढ़ती मंहगाई, ध्वस्त कानून व्यवस्था तथा किसानों का लगातार उत्पीड़न किये जाने के विरोध में प्रदेशभर के जिला मुख्यालयों में धरना-प्रदर्शन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा जिलाधिकारी के माध्यम से ज्ञापन प्रेशित किये गये। इसी परिपेक्ष में प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा देहरादून के गांधी पार्क मे प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह के नेतृत्व में विषाल धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नेताप्रतिपक्ष डाॅ0 (श्रीमती) इन्दिरा हृदयेश, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, सहप्रभारी संजय कपूर के साथ ही कांग्रेस कमेटी के विधायकगणों, वरिष्ठ नेतागणेां सहित हजारों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा ने किया। कार्यक्रम के उपरान्त कांग्रेसजनों द्वारा अपर जिलाधिकारी देहरादून को श्री राज्यपाल के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा गया।
,  कांग्रेसजनों ने आरोप लगाया कि विधानसभा चुनाव 2017 में भयमुक्त सरकार के अपने वायदे पर अमल करने में भाजपा सरकार पूरी तरह नाकाम रही है। भाजपा सरकार के शासनकाल में राज्य की कानून व्यवस्था पूर्ण रूप से चरमरा गई है। राज्य में अपराधी निरकुंश होकर अपराध कर रहे है। राज्य सरकार में मंत्रीगण, सासंद, विधायक एवं भाजपा के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं द्वारा कानून व्यवस्था को ध्वस्त किया जा रहा है। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद भी कोई कार्यवाही सरकार व प्रशासन द्वारा नही किया जाना गम्भीर विषय है। देहरादून हरिद्वार तथा अल्मोड़ा में आबकारी की दुकानों को लेकर सत्ताधारी पार्टी के विधायकों द्वारा सरकार पर आरोप-प्रत्यारोप के साथ ही रामनगर में खनन माफिया द्वारा वन कर्मी की ट्रेक्टर से कुचल कर निर्मम हत्या तथा कोटद्वार में दिन-दहाड़े वकील की हत्या जैसे कई जघन्य अपराधों ने राज्य की कानून व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। राज्य सरकार के 6 माह के कार्यकाल में राज्य में हत्या, बलात्कार महिलाओं पर अत्याचार, लूट-पाट, चोरी, डकैती, चेन स्नैचिंग, टप्पेबाजी, मानव तस्करी आदि अपराधों की घटनाओं में भारी वृद्धि हुई है। राज्य की जनता में भय का वातावरण व्याप्त है तथा आम आदमी अपने को असुरक्षित महसूस कर रहा है।
,  कांगे्रसजनों ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अपनी विभिन्न चुनावी सभाओं तथा भाजपा ने अपने दृष्टि पत्र में राज्य के किसानों से वायदा किया था कि सरकार बनने पर प्रदेश के किसानों के कर्ज माॅफ किये जायेंगे, किसानों को ब्याज रहित ऋण दिया जायेगा तथा गन्ना किसानों का बकाया भुगतान 15 दिन के अन्दर किया जायेगा, परन्तु छः माह व्यतीत होने के उपरान्त भी राज्य व केन्द्र सरकार अपने इन वायदों पर अमल करने में पूर्ण रूप से मुकर रही है तथा इसी की परिणति है कि उत्तराखण्ड में जून 2017 से अब तक 7 किसानों के द्वारा आत्महत्या की जा चुकी है, जिससे उत्तराखण्ड राज्य कंलकित हुआ है।
,  उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की राज्य सरकार ने उत्तराखण्ड की गरीब जनता को राज्य खाद्य योजना के अन्र्तगत मिलने वाले गेहूँ एवं चावल के दामों में भारी वृद्धि कर गरीब आदमी को भुखमरी के कगार पर खड़ा कर दिया है। कांग्रेस शासन में गेहँू 5 रूपये किलो तथा चावल 9 रूपये किलो मिलता था उसके दाम बढ़ाकर भाजपा सरकार ने गेहूँ 8.60 रूपये किलो तथा चावल 15 रूपये प्रति किलो कर दिया हैं। वहीं राशन की मात्रा में भारी कटौती कर दी गई है, जिससे कई परिवारों के सामने भरण-पोषण का संकट पैदा हो गया है। दूसरी ओर केन्द्र सरकार द्वारा सस्ते गल्ले के माध्यम से वितरित की जाने वाली चीनी तथा मिट्टी के तेल पर मिलने वाली सब्सिडी को बन्द कर गरीब जनता के साथ छलावा किया गया है।
,  कांग्रेस ने कहा कि राज्य सरकार की आबकारी नीति से पूर्ण रूप से शराब माफिया को संरक्षण तथा शराब की तस्करी को बढ़ावा मिल रहा है तथा उत्तराखण्ड के हर द्वार पर मोबाईल वैन से शराब पहुॅचाने वाला घिनौना कृत्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। राज्यभर में उत्तराखण्ड के लोगों द्वारा शराब के खिलाफ चलाये जा रहे जन-आन्दोलनों को बलपूर्वक कुचलने का तथा उसमें सम्मिलित आन्दोलनकारियों के खिलाफ मुकदमें दर्ज कर मातृशक्ति को भी अपमानित किया जा रहा है।
,  कांग्रेसजनों ने श्री राज्यपाल से अनुरोध करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे आम जन विरोधी निर्णयों पर शीघ्र रोक लगाने हेतु दिशा निर्देश देने का कष्ट करेंगे।
,  कार्यक्रम को प्रदेष नेता प्रतिपक्ष डाॅ0 (श्रीमती) इन्दिरा हृदयेष, सहप्रभारी संजय कपूर, उप नेता प्रतिपक्ष करण महरा, विधायक फुरकान अहमद, मनोज रावत, पूर्व मंत्री दिनेष अग्रवाल, महेन्द्र सिंह पाल, पूर्व विधायक हीरा ंिसह बिश्ट, राजकुमार, विजयपाल सजवाण, विक्रम सिह नेगी,
,  कार्यक्रम में पूर्व प्रदेष अध्यक्ष किषोर उपाध्याय, जोत सिंह बिश्ट, रविन्द्र जैन, अब्दुल रज्जाक, डाॅ0 संतोश चैहान, मनोहरलाल षर्मा, सूर्यकान्त धस्माना, महामंत्री विजय सारस्वत, डाॅ0 संजय पालीवाल, मुख्य प्रवक्ता मथुरादत्त जोषी, मुख्य समन्वयक राजेन्द्र षाह, राजेन्द्र भण्डारी, डाॅ0 के.एस. राणा, राजपाल खरोला, नवीन जोषी, अजय सिंह, राजेष षर्मा, जयपाल जाटव, अशोक वर्मा.

Related Post