पूरे राज्य में 2 जून से 21 दिनों तक समारोह आयोजित किया जाएगा: केसीआर

Ankalan 14/5/2023

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना राज्य हासिल करने के बाद नौ साल की अवधि तक सुदृढ प्रशासन जारी रखते हुए तेलंगाना राज्य की 10वीं वर्षगांठ समारोह को भव्य तरीके से मनाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव स्तर से राजधानी हैदराबाद तक, पूरे राज्य में 2 जून से 21 दिनों तक समारोह आयोजित किया जाएगा। गोलकुंडा किला, भुवनगिरी किला और प्रसिद्ध रामप्पा सहित राज्य भर के मंदिरों में ऐतिहासिक संरचनाओं को सुशोभित किया जाएगा और उन्हें भव्य रूप से सजाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि मुख्य सचिव शांति कुमारी की अध्यक्षता में महोत्सव आयोजन समिति गठित की जाएगी।
,  मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि इस उत्सव को तेलंगाना समुदाय की आकांक्षाओं के अनुरूप उत्सव के माहौल में आयोजित किया जाना चाहिए ताकि तेलंगाना की गरिमा को चहुंओर फैलाया जा सके।
,  मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व में समारोह का पहला दिन बीआर अंबेडकर तेलंगाना सचिवालय में शुरू होगा। इसी दिन राज्य के मंत्री अपने-अपने जिला केंद्रों में उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित करेंगे।
,  तेलंगाना राज्य की 10वीं वर्षगांठ समारोह को भव्य तरीके से मनाने की रूपरेखा तय करने हेतु सचिवालय में मुख्यमंत्री के मीटिंग हॉल में सीएम केसीआर की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
,  इस समीक्षा बैठक में राजीव शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार सोमेश कुमार, प्रमुख सचिव शांति कुमारी, डीजीपी अंजनी कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव नरसिंह राव, सरकारी सलाहकार रामनाचारी, अनुराग शर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव स्मिता सभरवाल, भूपाल रेड्डी, बिजली विभाग के विशेष मुख्य सचिव सुनील शर्मा, सिंगरेनी कोलियरीज के सीएमडी श्रीधर, विशेष मुख्य सचिव वित्त रामकृष्ण राव, सचिव पंचायत राज विभाग संदीप कुमार सुल्तानिया, प्रमुख सचिव राजस्व विभाग नवीन मित्तल, सचिव आरएंडबी विभाग श्रीनिवासराज, कृषि विभाग के सचिव एम. रघुनंदन राव, पशुपालन विभाग के निदेशक रामचंदर, विजया डेयरी विपणन निदेशक मल्लिकार्जुन, सचिव टीके श्रीदेवी, सामान्य प्रशासन सचिव शेषाद्री, प्रोटोकॉल निदेशक अरविंदर सिंह, सूचना नागरिक संबंध विशेष आयुक्त अशोक रेड्डी, सैम रिजवी, बीसी कल्याण, आदिवासी कल्याण सचिव क्रिस्टीना जुड चोंगथू, महिला एवं बाल कल्याण भारती की विशेष सचिव होलिकेरी और एमएलसी देशपति श्रीनिवास ने भाग लिया।
,  समीक्षा बैठक में सीएम केसीआर ने कहा कि हम तेलंगाना राज्य हासिल कर दो जून 2023 तक नौ साल पूरे कर 10वें साल में प्रवेश कर रहे हैं। तेलंगाना राज्य का गठन काफी संघर्षों और कठिनाइयों के बाद हुआ था। तेलंगाना राज्य देश का सबसे युवा राज्य है। जनप्रतिनिधियों और सरकारी तंत्र के संयुक्त प्रयासों से तेलंगाना सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त कर रहा है और तेलंगाना देश के लिए रोल मॉडल बन गया है। दूसरे राज्य हमारी तरक्की देखकर हैरान हैं। महाराष्ट्र और अन्य उत्तरी राज्यों के नेता और इन राज्यों के लोग हमारे राज्य की प्रगति को सुनकर हैरान हैं। हम सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रगति दर्ज कर रहे हैं।
,  
,  मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि न केवल विकास को प्राप्त करने में सतर्कता दिखानी चाहिए बल्कि यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि प्राप्त विकास के परिणाम लोगों तक पहुंच सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना में लगातार प्रगति होती रहेगी। एक डॉक्यूमेंट्री बननी चाहिए जो तेलंगाना आंदोलन के शुरुआती चरण से लेकर तेलंगाना की उपलब्धि तक के इतिहास को बताए। साथ ही एक राज्य के रूप में तेलंगाना द्वारा की गई प्रगति और 2 जून 2014 से 2 जून 2023 तक सरकार के शासन के बारे में एक और वृत्तचित्र बनाया जाना चाहिए।
,  मुख्यमंत्री ने कहा कि न तो केंद्र सरकार और न ही अन्य राज्य सरकारों ने कृषि क्षेत्र में दूरदर्शिता के साथ काम किया है। मुख्मंत्री ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में हासिल की गई प्रगति इस बात का प्रमाण है कि तेलंगाना सरकार द्वारा अपनाई गई विकास और कल्याणकारी गतिविधियों से बेहतर परिणाम प्राप्त हुए हैं।
,  
,  मुख्यमंत्री केसीआर ने अधिकारियों को कृषि, बिजली, पेयजल, सिंचाई, ग्रामीण कस्बों के विकास, शिक्षा, चिकित्सा, आर्थिक प्रगति, तेलंगाना में आने वाले निवेश, औद्योगिक आईटी विकास के क्षेत्र में नौ वर्षों में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी।
,  तेलंगाना राज्य की 10वीं वर्षगांठ समारोह को मनाने संबंधी बैठक में लिए गए निर्णय:
,  • सीएम केसीआर ने कुल 21 दिनों तक 10वीं वर्षगांठ समारोह मनाने का निर्णय लिया है।
,  • राजधानी हैदराबाद में पहले दिन का कार्यक्रम डॉ. बी.आर. अंबेडकर तेलंगाना सचिवालय परिसर में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर सचिवालय के कर्मचारियों सहित सभी विभागों के एचओडी और सभी कर्मचारी उपस्थित रहेंगे।
,  • अमर वीरों की स्मृति में एक दिन 'शहीद दिवस' के रूप में मनाया जाना चाहिए।
,  • अमरुला स्मृति दिवस के अवसर पर... राज्य भर में शहीदों के स्तूपों को फूलों से सजाया जाता है और बिजली के दीयों से सजाया जाता है। हमें गांव-गांव में तेलंगाना के अमर नायकों को श्रद्धांजलि देनी चाहिए।
,  
,  • राष्ट्रीय ध्वज फहराकर सलामी देनी चाहिए।
,  
,  • इस अवसर पर पुलिस बंदूक चलाकर शहीदों को विधिवत सलामी देगी।
,  
,  • शहीद दिवस में सभी जिलों के कलेक्टर शामिल होंगे। सभी सरकारी विभाग भी शहीदों के स्मरणोत्सव सहित उत्सव में भाग लेंगे।
,  • अगले बीस दिनों तक लगातार संबंधित विभागों द्वारा प्राप्त प्रगति को दस्तावेज के रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
,  • कृषि विद्युत् संबंधित विभागों को निर्धारित दिन राज्य भर में प्रत्येक संयंत्र विभाग के बारे में वृत्तचित्र दिखाना होगा।
,  • संबंधित विभागों द्वारा देश के लिए आदर्श के रूप में की गई प्रगति और इस प्रगति को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से संबंधित दस्तावेज बनाया जाना चाहिए और सिनेमा, टीवी और अन्य मीडिया के माध्यम से इसे प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
,  • विद्युत विभाग को आवंटित दिवस को 'विद्युत दिवस' मानते हुए विद्युत विभाग की उपलब्धियों के बारे में दस्तावेजी प्रस्तुति के साथ पूरे दिन को विद्युत दिवस के रूप में मनाया जायेगा।
,  •पेयजल सिंचाई के संबंध में एक पूरे दिन जल दिवस' के रूप में आयोजित किया जाना चाहि
,  • राज्य में सभी समुदायों के कल्याण के लिए चल रहे विशेष कल्याण दिवस पर विशेष कल्याण दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक महिलाओं सहित गरीब समुदायों के लिये राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी गतिविधियों, दलित बंधु योजना के क्रियान्वयन से लेकर डॉ. बी.आर. अम्बेडकर सचिवालय नामकरण परविशेष आयोजकिया जाना चाहिए।
,  स्वतंत्र भारत में एक डॉक्यूमेंट्री बननी चाहिए जो तेलंगाना आंदोलन के शुरुआती चरण से लेकर तेलंगाना की उपलब्धि तक के इतिहास को बताए।
,  • एक राज्य के रूप में तेलंगाना द्वारा की गई प्रगति और 2 जून 2014 से 2 जून 2023 तक सरकार के शासन के बारे में एक और वृत्तचित्र बनाया जाना चाहिए।

Related Post