मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव “तेलंगाना राज्य अवतार दशक महोत्सव” का उद्घाटन करेंगे

Ankalan 25/5/2023

हैदराबाद। राज्य सरकार ने 2 जून से 22 जून तक 21 दिनों के लिए दसवें स्थापना दिवस समारोह “तेलंगाना राष्ट्र अवतार दासाब्दी उत्सवम” आयोजित करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सचिवालय स्थित अपने कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में महोत्सव से संबंधित कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया।
,  तेलंगाना राज्य स्थापना दिवस समारोह की विस्तृत जानकारी :
,  • 2 जून : मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव “तेलंगाना राज्य अवतार दशक महोत्सव” का उद्घाटन करेंगे। 2 जून को गन पार्क, हैदराबाद में शहीदों के स्तूप पर श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। सीएम केसीआर डॉ. बीआर अंबेडकर तेलंगाना सचिवालय परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। उसके बाद उत्सव का संदेश देंगे। देश के सभी जिलों में मंत्रियों के नेतृत्व में राष्ट्रीय ध्वज वंदना, दशक उत्सव संदेश एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जाएगे।
,  3 जून शनिवार को तेलंगाना किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रदेश के सभी किसान मंचों पर कृषि विभाग के तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसमें ऐसे कार्यक्रम शामिल हैं जो राज्य के कृषि क्षेत्र की उपलब्धियों, रायथु बंधु, रायथु बीमा और अन्य योजनाओं की जानकारी प्रस्तुत करते हैं। इस अवसर पर किसानों के साथ जनप्रतिनिधि व अधिकारी सामूहिक भोज करेंगे।
,  पुलिस विभाग के तत्वावधान में 4 जून रविवार को “सुरक्षा दिवस” मनाया जाएगा। राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के प्रयासों, दोस्ताना पुलिस नीति और राज्य पुलिस विभाग की कुशल सेवाओं को समझाने के लिए राज्य और जिला स्तर पर कार्यक्रम होंगे।
,  “तेलंगाना विद्युत्त्तु विजयोत्सवम” सोमवार 5 जून को मनाया जाएगा। विधानसभा स्तर पर किसानों, उपभोक्ताओं, बिजली कर्मचारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक होगी। बैठक में राज्य द्वारा बिजली क्षेत्र में हासिल किए गए गुणात्मक परिवर्तन के बारे में बताया जाएगा। शाम को रवींद्र भारती, हैदराबाद में राज्य स्तरीय बैठक होगी।
,  “तेलंगाना औद्योगिक प्रगति महोत्सव” मंगलवार 6 जून को आयोजित किया जाएगा। औद्योगिक क्षेत्रों और आईटी कॉरिडोर में बैठकें होंगी। औद्योगिक क्षेत्रों में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी जाएगी।
,  बुधवार 7 जून को “सगुनेती दिवस” मनाया जाएगा। सिंचाई क्षेत्र में हुई रिकॉर्ड प्रगति के बारे में प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में बैठकें होंगी। रवींद्र भारती, हैदराबाद में सिंचाई विभाग के तत्वावधान में तेलंगाना सिंचाई क्षेत्र की उपलब्धियों पर एक बैठक आयोजित की जाएगी। माननीय मुख्यमंत्री केसीआर इस बैठक में शामिल होंगे।
,  गुरुवार 8 जून को, “ओउरा पॉन्ड्स फेस्टिवल” आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर ढोल और बटुकम्मों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं। यह मछुआरों के जालों के जुलूसों के साथ मनाया जाता है। तालाब के तटबंधों पर बैठकें होंगी। तालाब के तटबंध पर नेता और जनता एक साथ भोजन करेंगे।
,  “तेलंगाना कल्याण संबरू” शुक्रवार, 9 जून को मनाया जाएगा। निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर असरा पेंशन, कल्याण लक्ष्मी और सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बैठकें की जाएंगी। रवींद्र भारती की एक बैठक होगी जिसमें बताया जाएगा कि कैसे तेलंगाना ने कल्याण में स्वर्ण युग हासिल किया है।
,  शनिवार 10 जून को तेलंगाना सुशासन दिवस मनाया जाएगा। राज्य में प्रशासनिक सुधारों के माध्यम से सरकारी व्यवस्थाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिये सभी जिला केन्द्रों पर बैठकें आयोजित की जायेंगी एवं कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
,  “तेलंगाना साहित्य दिवस” 11 जून, रविवार को मनाया जाएगा। जिला स्तरीय कवि संघ और रवीन्द्र भारती का राज्य स्तरीय कवि संघ के स्तर पर कार्यक्रम होंगे। तेलंगाना के अस्तित्व और तेलंगाना द्वारा हासिल की गई प्रगति को दर्शाने के लिए, जिला और राज्य स्तर पर कविता प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।
,  तेलंगाना रन” सोमवार 12 जून को आयोजित किया जाएगा। तेलंगाना रन कार्यक्रम का आयोजन पुलिस विभाग के तत्वावधान में सुबह 6 बजे सभी निर्वाचन क्षेत्रों में युवाओं, छात्रों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों आदि के साथ किया जाएगा।
,  “तेलंगाना महिला कल्याण दिवस” मंगलवार, 13 जून को मनाया जाएगा। बैठक में महिलाओं के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों व कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।
,  तेलंगाना चिकित्सा दिवस बुधवार 14 जून को मनाया जाएगा। राज्य में चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांतिकारी विकास के बारे में राज्य भर के लोगों को जानकारी दी जाएगी। सरकार द्वारा अपनाई जाने वाली चिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। निम्स, हैदराबाद में 2000 बेड के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के नए भवन के निर्माण और निम्स के विस्तार के लिए माननीय मुख्यमंत्री द्वारा शिलान्यास कार्यक्रम होगा।
,  “तेलंगाना ग्रामीण प्रगति दिवस” गुरुवार, 15 जून को मनाया जाएगा। इस अवसर पर तेलंगाना के गांवों द्वारा हासिल की गई प्रगति को दर्शाने वाले कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों के सरपंचों और मंडलों के एमपीपी को सम्मानित किया जाता है।
,  शुक्रवार 16 जून को, तेलंगाना शहरी प्रगतिदिवस’ मनाया जाएगा। प्रत्येक निगम, नगर पालिका और कस्बे द्वारा शहरी प्रगति के माध्यम से हासिल की गई प्रगति और राज्य सरकार की योजनाओं के माध्यम से लोगों को मिले लाभों को दर्शाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
,  “तेलंगाना ट्राइबल फेस्टिवल” शनिवार 17 जून को मनाया जाएगा। नवगठित आदिवासी गांवों में बैठकें होंगी।
,  “तेलंगाना गुड वाटर फेस्टिवल” रविवार 18 जून को आयोजित किया जाएगा। तेलंगाना के पेयजल की समस्या से निपटने के लिए मिशन भागीरथ के माध्यम से हर घर को स्वच्छ और सुरक्षित पानी मुफ्त में देने का तरीका बताने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
,  “तेलंगाना ग्रीन फेस्टिवल” सोमवार, 19 जून को आयोजित किया जाएगा। राज्य भर के सभी गांवों और कस्बों में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा। वह वन विभाग के तत्वावधान में राज्य में हरियाली बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर किए गए प्रयासों और जंगलों के बढ़ने के तरीके के बारे में जानकारी दी जाएगी।
,  “तेलंगाना शिक्षा दिवस” 20 जून – मंगलवार को आयोजित किया जाएगा। राज्य भर के सभी प्रकार के शिक्षण संस्थानों में सभाओं का आयोजन किया जाएगा। इस दिन हमारा गांव, हमारा स्कूल ( जो उद्घाटन समारोह के लिए तैयार हैं), खुल जाएगा। इसी अवसर पर 10,000 पुस्तकालय और 1,600 डिजिटल क्लासरूम खोले जाएंगे।
,  21 जून ,”तेलंगाना आध्यात्मिक दिवस” बुधवार 21 जून को मनाया जाएगा। मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों और अन्य धार्मिक पूजा स्थलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
,  गुरुवार, 22 जून को “अमरों की याद” में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पूरे तेलंगाना के गांवों, कस्बों, शहरों और स्कूलों में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। मृतकों के लिए स्मरण संकल्प किए जाते हैं। इस अवसर पर शहीदों के बलिदान को याद किया जाएगा। शहीदों के सम्मान में हैदराबाद के टैंक बांध पर कलाकारों के साथ एक विशाल रैली का आयोजन किया जाएगा। सीएम केसीआर हैदराबाद में नवनिर्मित शहीद स्मारक का उद्घाटन करेंगे। मंत्री और विधायक सुबह अपने निर्वाचन क्षेत्रों में शहीद स्तूपों पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे और शाम को हैदराबाद में आयोजित सभा में भाग लेंगे।
,  इस उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में मंत्री हरीश राव, वेमुला प्रशांत रेड्डी, अजय कुमार, सत्यवती राठौड़; एमएलसी मधुसूदनचारी, देशपति श्रीनिवास, विधायक जीवन रेड्डी, पायलट रोहित रेड्डी, सैंड्रा वेंकट वीरैया, वन विकास निगम के अध्यक्ष वंतेरू प्रताप रेड्डी, सरकार के प्रधान सलाहकार राजीव शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार सोमेश कुमार, मुख्य सचिव शांतिकुमारी, प्रधान सीएम नरसिंग के सचिव राव, वित्त विशेष मुख्य सचिव रामकृष्ण राव, डीजीपी अंजनी कुमार, सीएम सचिव भूपाल रेड्डी, क्रिस्टियाना चोंगटू, आई एंड पीआर आयुक्त अशोक रेड्डी, आई एंड पीआर निदेशक राजामौली, सरकारी निर्माण सलाहकार सुदला सुधाकर तेजा ने भाग लिया।
,  
,  

Related Post