IndvsSA 5ODI: द.अफ्रीका को 73 रन से हराकर रचा टीम इंडिया ने इतिहास

Ankalan 14/2/2018

नई दिल्ली। पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए पांचवे वनडे में भारत ने द.अफ्रीका को 73 रन से हराकर इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीकी धरती पर वनडे सीरीज जीत ली। इस मुकाबले में द. अफ्रीका के कप्तान मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 275 रन का लक्ष्य दिया। लेकिन दक्षिण अफ्रीका 42.2 ओवरों में 201 रन पर ऑल आउट हो गया। इस तरह से भारत इस सीरीज में 4-1 से आगे हो गया। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 4 विकेट पांड्या और चहल ने 2 -2 बुमराह ने 1 विकेट लिया। भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए पहली बार दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीत ली है। इस जीत के साथ ही विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक और मील का पत्थर गाड़ दिया।
,  
,  भारत की ओर जसप्रीत बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया उन्होंने कप्तान मार्करम को 32 रनों पर भारतीय कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। स्कोर में अभी 3 रन ही जुड़ पाये थे कि जेपी ड्युमिनी को 1 रन के निजी स्कोर पर पांड्या ने रोहित शर्मा के हाथों स्लिप में कैच आउट करवा दिया। पांड्या ने अपने अगले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका देते हुए डिविलियर्स को 6 रन के स्कोर पर विकेट कीपर धौनी के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद अमला और मिलर की 62 रन की पार्टनरशिप को चहल ने तोड़ा जब उन्होंने मिलर को 36 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद खतरनाक हो रही क्लासें और अमला की जोड़ी को हार्दिक पांड्या ने अपने सटीक थ्रो पर रन आउट करके तोड़ा अमला 71 रन बनाकर रन आउट हुए उनके बाद बल्लेबाजी करने आए फिशवायो को कुलदीप यादव ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद 42वां ओवर फेंकने आए कुलदीप ने पूरा मैच पलट कर रख दिया इस ओवर में कुलदीप ने 4 गेंदों में 3 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की कमर तोड़ दी। पहले पहले उन्होंने रबादा को चहल के हाथों कैच करवाया फिर उन्होंने क्लासिन को धौनी से स्टंप आउट करवा दिया। इसके बाद उन्होंने तबरेज शम्सी को पांड्या के हाथों कैच आउट करवाया था। आखिरी विकेट के रूप में मोर्न मोर्कल आउट हुए उन्हें 42वें ओवर की दूसरी गेंद पर चहल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।
,  
,  इस मैच में भारत की ओर से रोहित शर्मा ने शानदार शतक बनाया। रोहित इस सीरीज में अभी तक एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके थे। इस मैच में उन्होंने अपने करियर का 17वां शतक बनाया।

Related Post