चंपारण में भोजपुरी में भाषण की शुरुआत, पीएम बोले- यह बापू की कर्मभूमि

Ankalan 11/4/2018

मोतीहारी। महात्मा गांधी के नेतृत्व में शुरू किए गए 'चंपारण सत्याग्रह' को मंगलवार (10 अप्रैल) को 100 साल पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोतिहारी पहुंचे। मोतिहारी में कार्यक्रम की शुरुआत करने से पहले महात्मा गांधी की मूर्ति के आगे पीएम मोदी ने सिर झुकाकर उन्हें नमन किया। जिले में रेल योजनाओं को हरी झंडी देते हुए पीएम मोदी ने 20 हजार स्वच्छाग्रहियों और जनता को संबोधित किया।
,  पीएम मोदी ने कहा कि सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह आज समय की मांग है। स्वच्छाग्रह कार्यक्रम से लोगों में स्वच्छता के प्रति एक सकारात्मक संदेश जाएगा। आगे उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम का समापन समारोह नहीं है बल्कि स्वच्छता के प्रति नया संदेश देने की शुरुआत है। 100 साल पहले चंपारण में लोग इकट्ठा हुए थे, महात्मा गांधी के उस आंदोलन ने पूरे देश को जोड़ दिया था। प्रधानमंत्री 10 स्वच्छाग्रहियों को मंच से सम्मानित करेंगे। प्रधानमंत्री ने एक कार्यक्रम में 3 अप्रैल को दिल्ली में 'चलो चंपारण' अभियान की शुरूआत की थी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की थी। इस मिशन का मकसद भारत को खुले में शौच मुक्त करना है। पीएम मोदी ने कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए कहा था कि 2 अक्टूबर, 2019 को गांधीजी की 150वीं जयंति तक भारत को पूरी तरह खुले में शौच मुक्त करना है।
,  प्रधानमंत्री का दौरा पिछले साल अप्रैल में बिहार सरकार द्वारा शुरू किए गए चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष समारोह के समापन के मौके पर हो रहा है। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में करते हुए चंपारण को बापू की कर्मभूमि बताया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के सत्याग्रह को स्वच्छाग्रह में बदलना उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
,  इससे पूर्व पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए खुद सूबे के सीएम नीतीश कुमार पटना एयरपोर्ट पहुंचे। नीतीश ने प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए उन्हें लाल गुलाब दिया और फिर उन्हें गले से लगाया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री उमा भारती, राम विलास पासवान भी वहां मौजूद थे।
,  प्रधानमंत्री मोदी ने कटिहार-नई दिल्ली सप्ताह में दो बार चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन एक नई द्वि-साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मोतिहारी-मुजफ्फरपुर रेल लाइन के विद्युतीकरण कार्य एवं मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य की शुरूआत के अलावा मधेपुरा लोकोमोटिव फैक्ट्री द्वारा भारत और फ्रांस के संयुक्त सहयोग से विकसित 12,000 अश्वशक्ति वाला इलेक्ट्रोलिक लोकोमोटिव राष्ट्र को समर्पित किए जाने की संभावना है।
,  गौरतलब है कि महात्मा गांधी ने 10 अप्रैल, 1917 में बिहार के लोगों में शिक्षा, स्वास्थ्य, हुनर, स्वच्छता और महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दे उठाते हुए चलो चंपारण अभियान की शुरुआत की थी। इस कार्यक्रम के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह अभियान की शुरुआत की गई है। पूर्व आईएएस अफसर परमेश्वरन अय्यर ने बताया कि 3 अप्रैल से 10 अप्रैल तक देश के विभिन्न हिस्सों ने 20 हजार से अधिक स्वच्छाग्रहियों ने बिहार के विभिन्न जिलों में स्वच्छता मिशन को जनांदोलन में बदलने के लिए काम किया है।
,  

Related Post