75 वें गणतंत्र दिवस परेड में गुजरात की झांकी ‘धोर्डो, विश्व सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव-यूएनडब्ल्यूटीओ’ ने दो पुरस्कार जीते

Ankalan 31/1/2024

पर्यटन और सांस्कृतिक विरासत के क्षेत्र में यह गुजरात की उत्कृष्ट उपलब्धि है: भूपेन्द्र पटेल
,  
,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान कच्छ में शुरू किया गया रण उत्सव धोर्डो, ग्रामीण कच्छ में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय विकास को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण शक्ति बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में 2006 में धोर्डो में शुरू किए गए रण उत्सव ने तेजी से अंतरराष्ट्रीय पहचान हासिल की, जिससे धोर्डो वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर आ गया। इस उपलब्धि को तब उजागर किया गया जब संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन ने 2023 में धोर्डो को प्रतिष्ठित ‘विश्व सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव’ पुरस्कार से सम्मानित किया, जिससे दुनिया के शीर्ष पर्यटन स्थलों में उसकी जगह पक्की हो गई।
,  मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने नई दिल्ली के कर्त्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय परेड के दौरान गुजरात के गौरव ‘धोर्डो वर्ल्ड टूरिज्म विलेज-यूएनडब्ल्यूटीओ’ पर आधारित एक झांकी प्रदर्शित की।
,  
,  कर्तव्य पथ पर राज्यों की विभिन्न प्रस्तुतियों के साथ गुजरात सरकार द्वारा प्रदर्शित उत्कृष्ट झांकी ने पूरे देश में पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया। झाँकियों का यह प्रभावशाली प्रदर्शन भारत की राष्ट्रपति की गरिमामयी उपस्थिति में आयोजित किया गया। नई दिल्ली में 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्तर के उत्सव और परेड के दौरान द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन।
,  हर साल, देश भर के राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और मंत्रालय अपनी अनूठी झाँकियाँ प्रदर्शित करके गणतंत्र दिवस की राष्ट्रीय परेड में भाग लेते हैं। 2024 की परेड में कुल 25 झाँकियाँ प्रदर्शित की गईं, जो राष्ट्र की सामूहिक भावना और उपलब्धियों को दर्शाती हैं।
,  इस झांकी अवलोकन में गुजरात की झांकी ने पीपुल्स चॉइस श्रेणी में लगातार दूसरे वर्ष एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसके अतिरिक्त, इसने झांकी उत्कृष्टता के लिए चयन समिति की जूरी की पसंद में दूसरा स्थान अर्जित किया है।
,  मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में सराहनीय प्रयासों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्थापित उत्कृष्टता की परंपरा को मजबूत करते हुए एक बार फिर गुजरात को अग्रणी बना दिया है। यह जीत राज्य की उत्कृष्टता के प्रति जारी प्रतिबद्धता में एक और सफलता का प्रतीक है।
,  गुजरात की झांकी में कच्छ के अनूठे ‘भूंगा’, रण उत्सव, टेंट सिटी और क्षेत्र के विभिन्न हस्तशिल्प को खूबसूरती से प्रदर्शित किया गया, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल क्रांति की प्रगति पर भी प्रकाश डाला गया। झांकी के साथ-साथ गुजरात के भाटीगल गरबा की प्रस्तुति, जिसे हाल ही में यूनेस्को ने ‘अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ के रूप में मान्यता दी है, वास्तव में शानदार थी।
,  झांकी के साथ प्रस्तुत गरबा में कच्छी गायिका श्री दीवालीबेन अहीर द्वारा रचित संगीत प्रस्तुत किया गया, जिन्होंने रचना में अपनी आवाज भी दी। परिणामस्वरूप, इस वर्ष की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी आकर्षण का केंद्र बिंदु बन गई।
,  गुजरात की झांकी ने लोगों की पसंदीदा पसंद के रूप में भी शीर्ष स्थान हासिल किया है, देश भर में कुल वोटों का प्रभावशाली 32 प्रतिशत हासिल किया है, जिससे लगातार दूसरे वर्ष पीपुल्स च्वाइस अवार्ड के अग्रणी प्राप्तकर्ता के रूप में गुजरात की स्थिति की पुष्टि हुई है।
,  
,  उल्लेखनीय है कि 2022 से भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय ने परेड में भाग लेने वाली सैन्य इकाइयों में से सर्वश्रेष्ठ सैनिकों और बेहतरीन झांकियों की पहचान करने के लिए “माई गॉव प्लेटफॉर्म” के माध्यम से “पीपुल्स च्वाइस अवार्ड” की शुरुआत की है। राज्यों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक प्रतिनिधित्व से। इस प्रक्रिया में नागरिकों के बीच आयोजित ऑनलाइन वोटिंग शामिल है।
,  
,  इस प्रकार, इस वर्ष के लिए 26 से 28 जनवरी, 2024 तक आयोजित की गई ऑनलाइन वोटिंग प्रक्रिया में गुजरात की झांकी के पक्ष में सबसे अधिक वोट मिले, जो कुल का 32 प्रतिशत था। एक बार फिर गुजरात की झांकी ने पीपुल्स च्वाइस अवॉर्ड श्रेणी में लगातार दूसरे साल अग्रणी स्थान हासिल किया है। इसी तरह, पिछले वर्ष, गुजरात की झांकी ने पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स में शीर्ष स्थान हासिल किया था।
,  
,  साथ ही गुजरात की झांकी ने पुरस्कार चयन समिति जूरी की दूसरी पसंद होने का गौरव भी हासिल किया है. 2008 में गुजरात की झांकी को जूरी द्वारा मान्यता मिलने के बाद एक बार फिर 2024 के गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय परेड में प्रदर्शित गुजरात की झांकी ने जूरी के चयन में दूसरा स्थान हासिल किया।
,  
,  मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गुजरात की झांकी की जीत में उनके योगदान के लिए सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह उपलब्धि कच्छ सहित गुजरात के प्रत्येक नागरिक की सामूहिक जीत है। सीएम ने इसे पर्यटन और सांस्कृतिक विरासत के क्षेत्र में एक उल्लेखनीय उपलब्धि बताया। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गुजरातियों के गौरव पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कच्छ के धोर्डो को विश्व के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में मान्यता दी गई है, जबकि गुजरात की पहचान गरबा को विश्व की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का सम्मान दिया गया है। यह पहचान दिल्ली के कर्तव्य पथ पर उभरकर सामने आई है।
,  
,  

Related Post