डॉ. भीम सिंह ने संस्कृत में राज्यसभा सदस्य की शपथ ली

Ankalan 23/4/2024

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष और नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य डॉ. भीम सिंह ने गुरुवार को संसद में शपथ ली। उन्होंने यह शपथ संस्कृत में ली। उन्हें उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने शपथ दिलाई। इसके साथ ही नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य परमार जसवंत सिंह, सालम सिंह, संगीता, नवीन कुमार और सुधांशु त्रिवेदी ने भी सदन की सदस्यता की शपथ ली। इस मौके पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और महासचिव पीके मोदी भी मौजूद थे। डॉक्टर भीम सिंह का जन्म 30 नवम्बर, 1962, ग्राम- बेदौली,जिला - गया (बिहार) में हुआ था ,
,  एक भारतीय शिक्षाविद् और राजनीतिज्ञ हैं,वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। बिहार राज्य में भाजपा के उपाध्यक्ष का पद।
,  इससे पहले, उन्होंने 2012 से 2015 में अपने इस्तीफे तक नीतीश कुमार और जीतन राम मांझी के मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया।उन्होंने 2006 से 2015 तक लगातार तीन बार बिहार विधान परिषद के सदस्य के रूप में भी कार्य किया। शिक्षा उन्होंने पटना विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में विज्ञान स्नातक, दो मास्टर ऑफ आर्ट्स, एक कानून (एलएलबी) स्नातक और डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है ।
,  डॉक्टर भीम सिंह का राजनीतिक कैरियर पटना विश्वविद्यालय में छात्र और कर्मचारी नेता के रूप में सक्रिय थे. इस दौरान, उन्होंने बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर के साथ संबंध विकसित किए और लालू प्रसाद यादव , राम विलास पासवान और नीतीश कुमार के करीब आ गए ।
,  उन्होंने जनता दल के गठन में महासचिव के रूप में भूमिका निभाई। उन्होंने नीतीश कुमार के साथ समता पार्टी की सह-स्थापना भी की ।

Related Post